चना के साथ ये चीज खाने की कभी ना करे गलती, हो जाएगा नुकसान * ENTV

चना के साथ ये चीज खाने की कभी ना करे गलती, हो जाएगा नुकसान

आपने कभी भी अपने बड़े-बुजुर्ग से सुना ही होगा कि चना काफी फायदेमंद होता है और शारीरिक रूप से व्यायाम करने वाले इसका नियमित सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे किस तरह से और कितना खाना चाहिए। एमजीएम अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा के अनुसार, चना का ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि चना का किस तरह से और कितना सेवन करना चाहिए और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं।

 

ऐसे करें सेवन

चना का सेवन के लिए सबसे पहले रात में पर्याप्त मात्रा में पानी लेकर उसे भिगाकर रख दें। इससे चना फूल कर बड़ा हो जाएगा। फिर इसे सुबह नाश्ते से पहले एक कटोरी चना और थोड़े से गुड़ के साथ सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो शाम को नाश्ते में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अपने पसंद से प्याज, टमाटर, खीरा, नीबू, नमक, मिर्च डालकर स्प्राउट बना लें। इससे आप शाम में तले-भूने नाश्ते से भी बचेंगे और चना आपके शरीर को पोषण भी देगा। इसके अलावा भीगे हुए चने को किसी कपड़े में बांध कर रख लें। एक दिन बाद इसमें से अंकुर निकलने लगेगा। यह भी आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

ज्यादा खाना हानिकारक

चना खाते समय इस बात का ख्याल रखें कि इसे ज्यादा मात्रा में न खाएं। एक दिन में 50 से 100 ग्राम ही चना खाएं। यदि इसे ज्यादा खाते हैं आपको पेट में दर्द या दूसरी परेशानियां हो सकती है।

पोषक तत्वों से भरपूर है चना

चने में कई पोषण तत्व होते हैं। 50 ग्राम चना में 46 ग्राम कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेड, पांच ग्राम फाइबर और 10 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा चने में आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीज की भरपूर मात्रा होती है। इसे खाने से शरीर का मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है और हमारे शरीर की पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।

वजन कम करने में भी असरदार

यदि कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो चना उसके लिए काफी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से चना का सेवन करने से मोटापा का खतरा 53 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

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