हिमाचल: कैबिनेट बैठक में वीकेंड कर्फ्यू पर फैसला ले सकती है सरकार * ENTV

हिमाचल: कैबिनेट बैठक में वीकेंड कर्फ्यू पर फैसला ले सकती है सरकार

हिमाचल प्रदेश सरकार 14 जनवरी को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में प्रदेश में वीकेंड कर्फ्यू पर फैसला ले सकती है। प्रदेशभर में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 4500 पहुंच गई है। इसे देखते हुए जयराम सरकार ने पहले ही नाइट कर्फ्यू और सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ फाइव डे वीक व्यवस्था लागू कर दी है। हालांकि इसके बावजूद प्रदेश में लगातार केसों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन सेल पहले ही सख्ती बढ़ाने की सिफारिश कर चुके हैं। 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर के 19 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक कर हालात पर चर्चा करेंगे। इसके बाद सरकार कैबिनेट बैठक में बंदिशों को लेकर बड़े फैसले ले सकती है। पर्यटकों को लेकर भी कुछ बंदिशें लगाने और विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

संक्रमण बढ़ा तो बंदिशें बढ़ाने पर किया जाएगा विचार : जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आईजीएमसी के न्यू ओपीडी ब्लॉक के लोकार्पण पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो बंदिशें बढ़ाने को लेकर सरकार विचार करेगी। इसको लेकर 13 जनवरी को पीएम मोदी के साथ भी विस्तार से चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी का ट्रॉमा सेंटर 95 फीसदी बनकर तैयार है। इसे बनाने में 31 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। कोरोना महामारी की प्रथम लहर के दौरान प्रदेश में केवल दो ही ऑक्सीजन प्लांट थे लेकिन अब 41 हैं। 1000 से अधिक वेंटिलेटर हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत 200 करोड़ रुपये से अधिक की राशि व्यय की गई है। मुख्यमंत्री सहारा योजना के तहत गंभीर बीमारी से ग्रसित रोगियों के परिवार को 3000 रुपये प्रतिमाह की राशि दी जा रही है।

चार जिलों में अब तेजी से फैलने लगा कोरोना

 हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। खासकर चार जिले कांगड़ा, हमीरपुर, सोलन और शिमला ज्यादा प्रभावित हैं। तीन जिलों में एक्टिव मामलों की संख्या 400-400 से पार हो गई है जबकि कांगड़ा का आंकड़ा 1200 से ऊपर पहुंच चुका है।  मंगलवार को मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने जिलों के उपायुक्तों के साथ वर्चुअल बैठक कर प्रतिदिन इंतजामों की समीक्षा और अस्पतालों का दौरा करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में बीते 10 दिनों से ही मामलों में इजाफा हुआ है। 31 दिसंबर को एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 466 था। अब इनकी संख्या 4000 से ज्यादा पहुंच गई है। प्रतिदिन 500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं।

घरों में ही रहेंगे संक्रमित मरीज

प्रदेश में ज्यादातर कोरोना पॉजिटिव लोग घरों में ही आइसोलेट रहेंगे। प्रदेश सरकार की ओर से इन्हें घरों मेें ही किट उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी वर्कर प्रतिदिन पॉजिटिव लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेंगे। स्थिति खराब होने पर ही इन्हें अस्पताल लाया जाएगा।

हिमाचल और देश विदेश की खबरों के लिए व्हाट्सएप Group join करें https://chat.whatsapp.com/I54IjE3PriiFdJFICv27nz

Updates के लिये हमारा facebook पेज like करें
https://www.facebook.com/entvhimachal

Spread the News
%d bloggers like this: