हिमाचल के दो शहरों के नाम बदलने की मांग:डल्हौजी का नाम अजीत सिंह नगर और मैक्लोडगंज का सुभाष चंद्र नगर रखने का सुझाव * ENTV

हिमाचल के दो शहरों के नाम बदलने की मांग:डल्हौजी का नाम अजीत सिंह नगर और मैक्लोडगंज का सुभाष चंद्र नगर रखने का सुझाव

हिमाचल के दो शहरों के नाम बदलने की चर्चाएं फिर से जोर पकड़ने लगी है। कनाडा स्थित प्रोफेसर मोहन सिंह मेमोरियल फाउंडेशन के प्रधान साहिब थिंद ने मशहूर पर्यटन नगरी डल्हौजी और मैक्लोडगंज का नाम बदलने की सरकार से मांग उठाई है। उन्होंने डल्हौजी का नाम अजीत सिंह नगर और मैक्लोडगंज का नाम सुभाष चंद्र नगर रखने का प्रस्ताव दिया है।

शिमला में आयोजित प्रेस वार्ता में थिंद ने कहा कि इन दोनों शहरों का नाम अंग्रेजों ने रखा है। हमें गुलामी की सभी निशानियों को मिटा देना चाहिए और ऐसे शहरों व जगह के नाम देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीदों के नाम से रखने चाहिए।

2020 में भी उठाई थी मांग

उन्होंने बताया कि दोनों शहरों के नाम बदलने की मांग को लेकर वह 2020 में भी हिमाचल आए थे। उस दौरान उन्होंने भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल से मुलाकात की थी, लेकिन अचानक लॉकडाउन लगने के कारण लंबे समय से वह इस मांग को दोबारा सरकार के समक्ष नहीं उठा सके।

कांग्रेस और BJP अध्यक्ष को भी सौंपा ज्ञापन

अब वह यही मांग ज्ञापन के जरिए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के समक्ष उठा चुके हैं। जल्द ही वह इस बाबत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के बनाए गए नियम बदले जाने चाहिए। यह गुलामी का प्रतीक है। अंग्रेजों ने सबसे पहले हमारा एजुकेशन सिस्टम तबाह किया और ऐसे नियम बनाए जो इतिहास के माथे पर कलंक हैं।

Spread the News
%d bloggers like this: