करें योग, रहें निरोग रोग * ENTV

करें योग, रहें निरोग रोग

बैजनाथ , अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बैजनाथ शिव मंदिर के प्रांगण में आयोजित योग शिविर में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और योग किया।
शिविर में आसपास के स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया उन्हें विभिन्न प्रकार के योग आसनों एवं योग से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कवाई गई।

प्रेमी ने लोगों और बच्चों से प्रतिदिन योग करने के लिय प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि इससे तन और मन स्वास्थ्य रहता है और इंसान रोगों से दूर रहता है। उन्होंने बच्चों से प्रतिदिन योग करने का आह्वान किया स्कूलों में योग को दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं। योग से शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है। योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति भी देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योग होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जो अब विदेशों में भी योग के महत्व समझा गया है।योग के विदेशों में प्रसारित करने का श्रेय हमारे योग गुरुओं को जाता है, जिन्होंने विदेशी जमीन पर योग की उपयोगिता और महत्व के बारे में बताया।
उन्होंने कहा की आज विश्व भर में लोग स्वस्थ रहने के लिए योगाभ्यास कर रहे हैं। योग का महत्व कोरोना काल में और अधिक बढ़ गया। जब कोविड लॉकडाउन के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकल सकते थे। जिम बंद हो गए थे तब लोगों ने मन को शांत रखने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए घर पर ही योगाभ्यास किया।
योग दिवस पर विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने योग पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये ।
इस अवसर मंडला अध्यक्ष भीखम कपूर, एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम, तहसीलदार बैजनाथ भावना वर्मा, नायब तहसीलदार विजय शर्मा, उपमण्डलीय चिकित्सा अधिकारी डा हरिश और समस्त आयु ़ चिकित्सा अधिकारी बैजनाथ खण्डशिव मंदिर बैजनाथ विजय कटोच , परमार्थ स्कूल से मीनाक्षी, निरु गोस्वामी, भारतीय विद्या पीठ पब्लिक स्कूल संजय कुमार, राजीव शर्मा, विनवा पब्लिक स्कूल से रेणु शर्मा, क्रियोन्स पब्लिक स्कूल रणवीर सिंह , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पपरोला से अनीता शर्मा , योग इंस्ट्रक्टर रणवीर सहित स्कूल के बच्चो विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Spread the News
%d bloggers like this: