प्रधानमंत्री मोदी से मिले तीनों सेनाओं के अध्यक्ष, 'अग्निवीरों' की भर्ती को लेकर हुई चर्चा * ENTV

प्रधानमंत्री मोदी से मिले तीनों सेनाओं के अध्यक्ष, ‘अग्निवीरों’ की भर्ती को लेकर हुई चर्चा

भारती की तीनों सेनाओं के प्रमुख ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें सेना में भर्ती को लेकर बनी नई नीति ‘अग्निपथ स्कीम’ से संबंधित मुद्दों को लागू कराने और अपनी योजना के बारे में जानकारी दी. तीनों सेनाध्यक्ष ने पीएम मोदी से अलग मुलाकात की. सरकार ने इस नई अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) की घोषणा 14 जून की, जिसमें साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान किया गया है. हालांकि इसे बाद में बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है. देश भर में इस स्कीम को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी को इस योजना को लागू करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी. हालांकि इन बैठकों को लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.

केंद्र सरकार इस योजना का पुरजोर बचाव करते हुए कह रहा है कि सशस्त्र बलों में भर्ती (Armed Forces Recruitment) के लिए “परिवर्तनकारी सुधार” उपाय युवाओं को देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करेगा.

कौन बनेगा अग्निवीर?

अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana) में भर्ती के लिए युवाओं की आयु 17 साल 6 महीने से 21 महीने के बीच होनी जरूरी होगी. युवाओं को ट्रेनिंग पीरियड समेत कुल 4 साल के लिए आर्म्‍ड सर्विसेज में सेवा का मौका मिलेगा. सेना के तय नियमानुसार ही भर्ती होगी.

कितना मिलेगा एनुअल पैकेज?

अग्निवीरों (Agniveer) के लिए सरकार ने एक सेवानिधी (Seva Nidhi) का भी ऐलान किया है. इसमें पहले साल युवाओं को 30 हजार रुपए महीने सैलरी पर नियुक्त किया जाएगा. इसके अलावा उन्हें EPF/PPF की सुविधा भी मिलेगी. पहले साल अग्निवीर का कुल सालाना पैकेज 4.76 लाख रुपए होगा. चौथे साल तक सैलरी बढ़कर 40 हजार रुपए यानी सालाना पैकेज 6.92 लाख रुपए हो जाएगा.

सैलरी के साथ मिलेंगे ये भत्‍ते

अग्निवीरों को एनुएल पैकेज के अलावा कुछ भत्‍ते भी मिलेंगे. इनमें रिस्‍क एंड हार्डशिप, राशन, ड्रेस और ट्रैवल एलाउंस (Travel allowance) शामिल होंगे. सर्विस के दौरान डिसेबल होने पर नॉन-सर्विस पीरियड का फुल पे और इंट्रेस्‍ट भी मिलेगा. ‘सेवा निधि’ पूरी तरह से इनकम टैक्स फ्री होगी. अग्निवीर ग्रेच्युटी (Gratuity) और पेंशन (Pension) का भी फायदा मिलेगा. अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी अवधि के लिए 48 लाख रुपए का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर भी मिलेगा. सेवा के दौरान मृत्यु होने पर 44 लाख रुपए की अतिरिक्त अनुग्रह राशि दी जाएगी.

Spread the News
%d bloggers like this: