अभी 5 ट्रिलियन इकोनॉमी भी सपना, मोदी के मंत्री ने कर दी 30 ट्रिलियन की बात! * ENTV

अभी 5 ट्रिलियन इकोनॉमी भी सपना, मोदी के मंत्री ने कर दी 30 ट्रिलियन की बात!

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि भारत सभी सेक्टर्स में ग्लोबल मार्केट पर अपना कब्जा जमाना चाहता है.

 

भारत बहुत जल्द 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था ($30 trillion economy) बन जाएगा. फिलहाल भारत की अर्थव्यवस्था 3 ट्रिलियन डॉलर के करीब है. कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि घरेलू कपड़ा उद्योग में आने वाले वर्षों में रोजगार पैदा करने की काफी संभावनाएं हैं.

 

केंद्र मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreement) को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न देशों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है. इससे ग्लोबल मार्केट में भारत के कपड़ा क्षेत्र को जीरो-ड्यूटी पर एंट्री मिलेगी.

 

विश्व बाजार पर कब्जा का प्लान

कोयंबटूर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि केंद्र कपास और मानव निर्मित कपड़ा क्षेत्र को बढ़ावा दे रहा है. यह इसलिए किया जा रहा है ताकि टेक्सटाइल सेक्टर को विश्व बाजार का बड़ा हिस्सा मिल सके, जिससे रोजगार के अवसरों के साथ-साथ निवेश भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि हम सभी क्षेत्रों में एक वैश्विक उद्योग बनना चाहते हैं. हम विश्व बाजार पर कब्जा करना चाहते हैं.

 

फ्री ट्रेड एग्रिमेंट पर जारी है बातचीत

गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न देशों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है. विश्व के नेताओं के साथ पीएम के अच्छे संबंधों के कारण ही आज भारत को वैश्विक सम्मान मिल रहा है.

 

कोयंबटूर में सिमा टेक्सफेयर 2022 (SIMA Texfair) का उद्घाटन करने दौरान गोयल ने कहा कि तमिलनाडु दुनिया में कपड़ा, पंप, वेट ग्राइंडर और जरूरी कॉम्पोनेंट्स के निर्माण का बड़ा केंद्र बन जाएगा. इससे देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

 

30 ट्रिलियन हो जाएगी अर्थव्यवस्था

गोयल ने सरकार द्वारा की गई विभिन्न नीतिगत पहलों के बारे में बताया. साथ 440 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात को प्राप्त करने के लिए उद्योग द्वारा की गई कड़ी मेहनत पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि देश बहुत जल्द 3 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के स्तर से 30 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था तक पहुंच जाएगा.

 

युवाओं को किया आमंत्रित

सरकार टैरिफ बैरियर्स, टैक्स लगाने और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सहित सभी मुद्दों पर आक्रामक रूप से काम कर रही है. उन्होंने सभी युवा और महिला उद्यमियों को निवेश करने और राष्ट्र के विकास में योगदान करने के लिए आगे आने के लिए आमंत्रित किया.

Spread the News
%d bloggers like this: