हिमाचल पुलिस पेपर लीक: 12 राज्‍यों की गैंग संलिप्‍त, पुलिस अधिकारियों पर भी संदेह, एक सप्‍ताह में दाखिल होगी चार्जशीट * ENTV

हिमाचल पुलिस पेपर लीक: 12 राज्‍यों की गैंग संलिप्‍त, पुलिस अधिकारियों पर भी संदेह, एक सप्‍ताह में दाखिल होगी चार्जशीट

हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुंडू ने पेपर लीक मामले पर सोमवार को पहली बार शिमला में पत्रकार वार्ता कर अपनी बात रखी। डीजीपी ने कहा पेपर लीक मामला में हिमाचल पुलिस ने अब तक कुल 171 आरोपित गिरफ्तार किए हैं। इस मामले में 12 राज्यों की गैंग संलिप्त है। एसआईटी प्रमुख डीआईजी मधुसूदन ने कहा पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत से भी इन्‍कार नहीं किया जा सकता है। एसआईटी एक सप्ताह के भीतर चार्जशीट दाखिल करेगी। राज्य सरकार से सिफारिश की जाएगी कि वह धारा 420 में संशोधन करें और राजस्थान की तर्ज पर सख्त कानून बनाएं। राजस्थान ने इसे गैर जमानती अपराध बनाया है, जबकि हिमाचल समेत देश के अन्‍य राज्‍यों ने अभी है गैर जमानती नहीं किया है। इसमें अभी तीन साल तक की ही सजा होने का प्रावधान है ।

 

डीजीपी ने कहा कि वह राजस्थान के कानून को स्टडी करेंगे। डीजीपी ने कहा कि अंग्रेजों के समय में जब आईपीसी की धारा 420 बनी थी तब उसकी गंभीरता के बारे में नहीं सोचा था आज पेपर लीक जैसा मामला संगठित अपराध बन गया है। हिमाचल में जिन आरोपितों की संलिप्तता रही है। उन्होंने देशभर में अनेकों पेपर लीक किए हैं। राज्य सरकार के माध्यम से केंद्र सरकार से आग्रह किया है परीक्षाओं के पेपर छपवाने के लिए नया तंत्र विकसित करें व पेपर सरकारी प्रेस में ही प्रिंट करवाए जाएं।

 

डीजीपी ने कहा कि पेपर लीक मामले में अभी कुछ और आरोपितों की तलाश है। इनके खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीबीआई से अभी कोई पत्राचार नहीं हुआ है।

 

Spread the News
%d bloggers like this: