हिमाचल पुलिस पेपर लीकः अब तक 171 आरोपी गिरफ्तार, 7 दिन में चार्जशीट होगी दाखिल * ENTV

हिमाचल पुलिस पेपर लीकः अब तक 171 आरोपी गिरफ्तार, 7 दिन में चार्जशीट होगी दाखिल

हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में शिमला में डीजीपी संजय कुंडू ने प्रेस क्रॉन्फ्रेंस की है. इस दौरान डीजीपी ने अब तक पुलिस पेपर लीक मामले की जांच की जानकारी दी. साथ ही बताया कि मामले में कुल 171 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं और जांच जारी है. मामले की जांच कर रही एसआईटी के प्रमुख मुधसूधन ने भी मीडिया को प्वाइंट दर प्वाइंट जानकारी दी.

इस दौरान डीजीपी ने कहा कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में 116 आरोपी अभ्यर्थी नहीं बैठ सकेंगे. आरोपियों के खिलाफ एक सप्ताह के भीतर हाईकोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जाएगी. उन्होंने बताया कि हिमाचल के नौ जिलों से आरोपियों को गिरफ्तारियां हुई है. इसके अलावा, बिहार, यूपी और राजस्थान जैसे राज्यों तक इस पेपर लीक कांड का जाल फैला हुआ है. न्यूज 18 के सवाल के जवाब में मधूसधन ने कहा कि मामले में अब तक पुलिस अधिकारियों की सलिंप्पता नहीं पाई गई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी.अगर किसी भी स्तर पर पुलिस का रोल सामने आया तो कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी जांच चल रही है.

उन्होंने बताया कि पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में अब तक 171 लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं. इनमें 116 अभ्यर्थी,  46 ऐजेंट, 9 अभिभावक शमिल रहे हैं.डीजीपी ने बताया कि राजस्थान में इनकम टैक्स का अफसर और उसकी बीवी भी पेपर लीक में शामिल हैं. इनकम टैक्स का अफसर फरार है, जबकि उसकी पत्नी गर्भवती है और इस वजह से उसकी गिरफ्तारी नहीं हुई है.

क्या है मामला

हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबलों (पुरुष एवं महिला) और ड्राइवरों के 1,334 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही थी,लेकिन इसका पेपर लीक हो गया था.कांगड़ा के गग्गल में सबसे पहला मामला सामने आया था. बाद में सीआईडी ने भी केस दर्ज किया था. साथ ही पेपर को कैंसल कर दिया गया था और सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी, लेकिन आधे से ज्यादा महीना बीतने के बाद भी सीबीआई ने केस टेकओवर नहीं किया है.

गौरतलब है कि 1,334 पदों पर कांस्टेबलों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) गत 3 मार्च को हुई थी. इसमें 60,454 पुरुष, 14,653 महिलाएं और 696 आरक्षी चालक (पुरुष) पीईटी के आधार पर उत्तीर्ण हुए थे. अब दोबारा 3 जुलाई को दोपहर 12 से 1:00 बजे तक लिखित परीक्षा होगी. इससे पहले, यह परीक्षा गत 27 मार्च को आयोजित की गई थी.

Spread the News
%d bloggers like this: