Fifa World Cup 2022: जापान ने उलटफेर किया और जर्मनी बाहर, जापान ने स्पेन को 2-1 से हराया,जर्मनी को किया बाहर

Fifa World Cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप में गुरुवार को ग्रुप ई के खेले मैच में जापान ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्पेन को 2-1 से हरा दिया। इसके साथ ही जापान ने 20 साल बाद टूर्नामेंट के नॉक आउट में अपनी जगह पक्की की। प्री प्क्वार्टर फाइनल में उसका मुकाबला क्रोएशिया से होगा।

वहीं जापान के इस उलट फेर का खामियाजा चार बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को भुगतना पड़ा। खिताब का दावेदार मानी जा रही जर्मन टीम को ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा। फीफा वर्ल्ड कप के 92 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि जर्मनी बैक टु बैक टूर्नामेंट के फर्स्ट राउंड से ही बाहर हो गई। इससे पहले 2018 में खेले गए वर्ल्ड कप में भी जर्मनी फर्स्ट राउंड से बाहर हो गई।

स्पेन शुरुआती बढ़त के बाद भी हारा


स्पेन ने शुरुआती बढ़त लेने के बाद भी पीछे रह गया। स्पेन के लिए शुरुआत में ही अल्वारो मोराटा ने हेडर के जरिये गोल कर स्पेन को 1-0 से जापान पर बढ़त दिला दी। फिर हाफ टाइम के बाद जापान ने वापसी की और लगातार 2 गोल कर स्पेन को 2-1 से हराया। जापान के लिए रित्सु डोन ने 48वां मिनट में गोल कर स्कोर को 1-1 की बारबरी की और उसके ठीक 3 मिनट बाद एओ तनाका ने गोल कर टीम को 2-1 से आगे कर दिया।

हार के बावजूद स्पेन नॉक आउट में
जापान से उलटफेर के शिकार होने के बावजूद स्पेन वर्ल्ड कप के नॉट आउट राउंड में पहुंच गया। वहीं जर्मनी को कोस्टारिका को 4-2 से हराने के बाद भी ग्रुप स्टेज में ही टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। जर्मनी को नॉकआउट में पहुंचने के लिए कोस्टारिका को ज्यादा गोल अंतर से हराने की जरूरत थी। टीम ने जीत तो हासिल की पर टीम स्पेन से गोल अंतर से पीछे रह गई और तीसरे स्थान पर रही।

जर्मनी और स्पेन के चार-चार अंक थे। पर स्पेन ने नौ गोल किए, जबकि उसके खिलाफ 3 हुए थे। जर्मनी ने 6 गोल किए और 5 उसके खिलाफ हुए। ऐसे में स्पेन का गोल अंतराल बेहतर था। जर्मनी के लिए ग्रेब्री (10वां मिनट), काई हावर्टज (73वां और 85वां), फुलक्रुग (89वां) ने गोल दागे। वहीं, कोस्टारिका के लिए तेजेदा (58वां) और जुआन (70वां) ने गोल किए।

Spread the News

ख़बरें जरा हटके