US में पहली बार पूर्व राष्ट्रपति पर चलेगा मुकदमा, पॉर्नस्टार स्टॉर्मी मामले में घिरे डोनाल्ड ट्रंप

एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से जुड़े एक मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें और बढ़ गईं हैं। अब इस मामले में उनके खिलाफ मुकदमा चलेगा। ऐसे में ट्रंप आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं। हालांकि, आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया गया है। अगर उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया जाता है या उन्हें सजा सुनाई जाती है तो भी इस तरह की कार्रवाई का सामना करने वाले पहले अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति होंगे।

गिरफ्तारी की भविष्यवाणी कर चुके ट्रंप

हाल के दिनों में ट्रंप ने अपने ऊपर चल रही जांच को लेकर आक्रामक टिप्पणियां भी की थीं। पिछले हफ्ते उन्होंने मैनहट्टन में गिरफ्तारी की भविष्यवाणी कर दी थी और अपने समर्थकों से विरोध करने का आग्रह किया था। इससे पहले शुक्रवार को मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के खिलाफ उनके ट्रुथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रंप ने कहा कि आपराधिक आरोप संभावित मौत और विनाश का कारण बन सकते हैं और हमारे देश के लिए विनाशकारी हो सकते हैं।

ट्रंप ने किया था यह भी दावा

डोनाल्ड ट्रंप दावा करते रहे हैं कि उनके प्रतिद्वंदी उन्हें रोकने के लिए फर्जी मामलों का सहारा ले रहे हैं। पिछले चुनाव में वो मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से हार गए थे, लेकिन इस बार की परिस्थितियां और भी बदली हुई हैं। मैनहट्टन के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने संकेत दिया था कि वह ट्रंप पर आरोप तय करने वाले हैं।

क्या है पूरा मामला? 

मामला 2016 का है। दावा किया जाता रहा है कि मामला स्टॉर्मी डेनियल्स को एक लाख तीस हजार डॉलर के भुगतान से जुड़ा है। ग्रांड ज्यूरी की जांच में पाया गया कि 2016 में  डेनियल्स ने मीडिया के सामने खुलासा किया था कि ट्रंप और उनके बीच नजदीकी रिश्ता था। इसकी भनक लगने पर ट्रंप टीम के वकील ने स्ट्रॉर्मी को चुप रहने के लिए एक लाख तीस हजार डॉलर का भुगतान किया था। वहीं, स्टॉर्मी का यह भी आरोप है कि ट्रंप ने नेवादा में एक सेलेब्रिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान उन्हें अपने होटल रूम में बुलाया था। ट्रंप ने स्टॉर्मी को टीवी स्टार बनाने का वादा किया था। स्टॉर्मी के मुताबिक, ट्रंप और उनके बीच संबंध बने थे। हालांकि, ट्रंप इस बात से इनकार करते रहे हैं कि उन्होंने स्टॉर्मी के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे। उनका कहना है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। जुलाई 2007 में स्टॉर्मी डेनियल जब ट्रंप से मिली थीं, तब उनकी उम्र 27 साल थी और ट्रंप की 60 साल।

चुनाव के दौरान फाइनैंशियल गड़बड़ी का भी आरोप

इस मामले पर फेडरल इलेक्शन कमीशन और फेडरल न्यूयॉर्क प्रोसिक्यूटर, दोनों ही गौर कर चुके हैं। हालांकि दोनों ने ही ट्रंप पर कोई एक्शन नहीं लिया था। अब मैनहट्टन की अदालत में अभियोजन पक्ष की ओर से मुख्य गवाह कोहेन होंगे। कोहेन अगस्त 2018 में ही अपना यह अपराध कबूल कर चुके हैं कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने फाइनैंशियल गड़बड़ी की थी। उन्होंने स्वीकार किया था कि स्टॉर्मी डेनियल को पैसे देने में उन्होंने मदद की थी। यही नहीं, उन्होंने प्लेबॉय की एक पूर्व मॉडल को पैसे देने की बात भी कबूली थी ताकि ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव अभियान में मदद ली जा सके। कोहेन ने कहा था कि यह सब उन्होंने ट्रंप के कहने पर किया था।

अगले साल अमेरिका में है राष्ट्रपति चुनाव

बता दें कि अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे है। ट्रंप फिर से इस चुनाव में अपनी दावेदारी ठोक चुके हैं। उनके अलावा मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी चुनाव लड़ने का एलान किया है। इसके अलावा दो भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक भी इस लड़ाई में आगे हैं।

Spread the News
Verified by MonsterInsights