7 माह पहले कांग्रेस छोड़ी, अब हर्ष महाजन की BJP कोर ग्रुप में एंट्री, क्या कांगड़ा से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?

शिमला: लोकसभा चुनाव के लिए अभी 1 साल का वक्त है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में अभी से ही सियासी हलचल होने लगी हैं. गांव से लेकर शहर तक चर्चाओं का दौर शुरू हुआ है. कांग्रेस हो चाहे भाजपा, दोनों दलों के वर्कर और आम लोग अभी से लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा करते नजर आ रहे हैं. मंगलवार शाम को भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा फैसले लेते हुए हर्ष महाजन को भाजपा कोर ग्रुप का सदस्य नियुक्त किया है.  हर्ष महाजन हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले से संबंध रखते हैं और प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले वह कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे. मंगलवार को हिमाचल के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल ने एक लेटर जारी किया, जिसमें लिखा गया था कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आदेशानुसार हर्ष महाजर को कोर ग्रुप में शामिल किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा क्षेत्र हैं. इनमें मंडी, शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर शामिल हैं. चंबा जिला कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र में आता है और मौजूदा समय में यहां से भाजपा के किशन कूपर सांसद हैं. लेकिन हर्ष महाजन को अहम जिम्मेदारी देने के बाद अब चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि क्या उन्हें कांगड़ा से लोकसभा सीट से आम चुनाव 2024 के लिए भाजपा अपना प्रत्याशी बनाएगी.

हिमाचल के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के करीब रहे मंडी से पूर्व भाजपा नेता प्रवीण शर्मा का कहना है कि लोकसभा चुनाव में हर्ष महाजन को अब की भाजपा की तरफ से उतरने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने इस मुद्दे पर सोशल मीडिया पर जमकर लिखा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण समिति, जिसमें भाजपा का सबसे मजबूत वैचारिक नेतृत्व शामिल होता है. वहाँ हर्ष महाजन जी का होना सच मे अचंभित करने वाला है. मैं कभी हर्ष महाजन जी से तो नहीं मिला, पर सुना है कि वह “जबरदस्त रणनीतिकार” हैं.

हर्ष महाजन चंबा जिले से हैं. हालांकि, उन्होंने अपने सियासी करियर में कभी भी कोई चुनाव नहीं लड़ा, लेकिन उन्हें सियासी रणनीतिकार माना जाता है. वह हिमाचल के छह बार के सीएम रहे दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह के काफी करीबी थे. लेकिन हिमाचल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने भाजपा का दामन थाम कर सभी को चौंका दिया था.

Spread the News
Verified by MonsterInsights