Kiratpur Manali Fourlane: किरतपुर-मनाली फोरलेन के तीन टोल प्लाजा पर कार चालकों को देने होंगे 350 रुपये

किरतपुर से मनाली तक के फोरलेन पर तीन टोल प्लाजा पर पर्यटकों और अन्य वाहन चालकों को टोल चुकाना होगा। इसमें टकोली टोल प्लाजा को इसी माह शुरू करने की तैयारी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कर रहा है। फोरलेन पर कार चालकों को तीन टोल पर करीब 350 रुपये टोल देना होगा। हालांकि व्यावसायिक वाहनों के लिए ये दाम अलग रहेंगे। टकोली टोल प्लाजा के टेंडर जारी हो चुके हैं। इसके लिए एजेंसी भी फाइनल हो चुकी है। अब बाकी की प्रक्रिया पूरी कर इसी माह यहां पर कर्मचारी तैनात कर दिए जाएंगे। किरतपुर से मनाली तक इस फोरलेन पर तीन टोल प्लाजा लगाए गए हैं। इसमें पहला टोल बिलासपुर के गरामोड़ा में, दूसरा टोल बिलासपुर के बलोह में और तीसरा टोल टकोली में है।

हालांकि अभी तक गरामोड़ा और बलोह टोल के टेंडर नहीं हुए हैं। एनएचएआई ने दोनों टोल के टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने के लिए फाइल दिल्ली भेजी है। जल्द ही दोनों टोल के टेंडर जारी होने की संभावना है। कार के अलावा फोरलेन पर बस, ट्रक और हल्के व्यावसायिक वाहनों के टोल दाम भी लगभग तय किए जा चुके हैं। बस इन्हें टेंडर के बाद अधिकारिक करना बाकी है। एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार गरामोड़ा टोल पर कार चालकों को करीब 170 रुपये तक देने होंगे। वहीं बलोह टोल पर करीब 70 रुपये देने होंगे। टकोली में कार चालकों को करीब 110 रुपये भरने होंगे। इसके अलावा अन्य वाहनों के लिए टोल दाम अलग होंगे। संवाद

बिलासपुर आने के लिए एक ही जगह भरना होगा टोल

किरतपुर से बिलासपुर आने वालों को सिर्फ गरामोड़ा में ही टोल देना होगा। वहीं फोरलेन से शिमला की तरफ से हमीरपुर जाने वालों को कहीं भी टोल नहीं देना है।

सिंगल एक्सएल, डबल एक्सएल वाहनों के अलग होंगे दाम
हल्के व्यावसायिक वाहनों की बात करें तो गरामोड़ा में उनके लिए टोल टैक्स करीब 270 रुपये होगा। बलोह में 120 से ऊपर रहेगा। वहीं टकोली में करीब 185 रुपये लगेंगे। बसों और ट्रकों के लिए गरामोड़ा में टोल करीब 570 रुपये तक होगा। टकोली में यह करीब 385 रुपये तक होगा। बताते चलें कि फोरलेन पर सिंगल एक्सएल, डबल एक्सएल और अन्य प्रकार के मालवाहकों के लिए टोल के दाम अलग होंगे।

टकोली टोल प्लाजा का टेंडर जारी
टकोली टोल प्लाजा का टेंडर जारी हो गया है। इसकी राशि कितनी है, इसकी जानकारी अधिकारिक पत्र मिलने के बाद दी जा सकेगी। टोल के लिए एजेंसी फाइनल हो चुकी है। जैसे ही बाकी की प्रक्रिया पूरी होगी, टोल शुरू कर दिया जाएगा। इसी माह इस टोल शुरू किया जाएगा। अन्य टोल के टेंडर के लिए फाइल भेजी गई है। 

Spread the News
Verified by MonsterInsights