कल बारिश-बर्फबार का ऑरेंज अलर्ट; मौसम विभाग का पूर्वानुमान, तीन दिन जमकर बरसेंगे मेघ

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाके बर्फ से लकदक हो गए हैं। राज्य के किन्नौर, कुल्लू, लाहुल-स्पीति व चंबा जिला के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से गुरुवार को राज्य के कई भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 29 फरवरी से राज्य में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं।

इसके प्रभाव से पहली से तीन मार्च तक राज्य के कई क्षेत्रों में भारी बारिश-बर्फबारी, अंधड़ चलने व बिजली चमकने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार पहली मार्च को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, दो मार्च को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर और लाहुल-स्पीति में बहुत भारी बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। चार मार्च को उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रह सकता है।

लाहुल घाटी में हिमस्खलन का खतरा

जिला प्रशासन ने सैलानियों व आम लोगों को मौसम को देखते हुए यात्रा करने की सलाह दी है। लाहुल घाटी में हिमस्खलन की भी आशंका जताई है। ऐसे में जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों और सैलानियों से अलर्ट रहने को कहा है। साथ सैलानियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों से भी दूर रहने के आदेश दिए गए है। जिला लाहुल में ग्रामीण इलाकों में 100 से अधिक सडक़ें बर्फबारी से बंद हो गई थी, लेकिन विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद कुछ सडक़ें बहाल कर दी है।

Spread the News

ख़बरें जरा हटके

Verified by MonsterInsights