हिमाचल: स्कूलों में मिड-डे मील का मेन्यू जारी, हर रोज मिलेगा पौष्टिक भोजन

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक मिलने वाले मिड-डे मील को लेकर पूरे महीने की व्यंजन सूची जारी की गई है। अब स्कूलों में प्रतिदिन मिड-डे मील तैयार करना होगा। इसमें बच्चों को चावल के साथ अलग-अलग प्रकार की दालें और सब्जियां परोसनी होंगी। इससे बच्चों को हर रोज अलग तरह का पौष्टिक भोजन मिलेगा। जानकारी के अनुसार प्रदेशभर में करीब 10,000 प्राथमिक और 2,000 माध्यमिक स्कूल हैं।

प्राथमिक स्कूलों में 2.5 लाख के आसपास और माध्यमिक में करीब 50,000 बच्चे पढ़ाई करते हैं। इन स्कूलों में अभी तक मिड-डे मील तैयार करने को लेकर कोई विशेष निर्देश नहीं रहे। स्कूलों में ज्यादातर नमकीन और मीठे चावल, खिचड़ी और साथ में स्कूल प्रबंधक अपने स्तर पर कोई सब्जी तैयार करते हैं। अब शिक्षा निदेशालय प्रारंभिक शिक्षा की ओर से पूरे माह में किस दिन खाने में क्या तैयार होना है, इसकी सूची तैयार की है।

सूची में पहले सप्ताह के सोमवार को साबुत मूंग दाल और चावल, मंगलवार को सब्जी के साथ सोया पुलाव, बुधवार को राजमा चावल, वीरवार को चना दाल और सब्जी के साथ खिचड़ी, शुक्रवार को उड़द दाल और चावल, शनिवार को काले चने और चावल तैयार किए जाएंगे। इसी प्रकार दूसरे सप्ताह के सोमवार को मिक्स दाल और चावल, मंगलवार को काले चने और दाल, बुधवार को मूंग दाल और सब्जी व चावल, वीरवार को सब्जी व सोया पुलाव, शुक्रवार को राजमा और चावल या कड़ी व चावल तैयार करने होंगे।

इसी प्रकार अगले दो सप्ताह के लिए भी भोजन तैयार करने के लिए सूची तैयार की गई है। मिड-डे मील की गुणवत्ता को लेकर शिक्षा विभाग लगातार सख्त रुख अपनाए हुए है। इसके लिए विभाग की टीम विभिन्न स्कूलों में जाकर रसोईघर का निरीक्षण भी कर रही हैं।

Spread the News
Verified by MonsterInsights