हिमाचल में सियासी घमासान: कांग्रेस के छह बागी विधायक अयोग्य घोषित, स्पीकर ने की बड़ी कार्रवाई

शिमला(रजनीश ठाकुर): हिमाचल में कांग्रेस के 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी गई है. विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने गुरुवार को कांग्रेस की याचिका पर ये फैसला सुनाया. जिन विधायकों की सदस्यता रद्द की गई है, उनमें धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा, कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र भुट्टो, गगरेट के विधायक चैतन्य शर्मा, लाहौल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर और बड़सर के विधायक इंद्र दत्त लखनपाल शामिल हैं.

विधानसभा अध्यक्ष ने दलबदल कानून के तहत ये फैसला सुनाया है और सभी को अयोग्य करार दिया. विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने कहा, ”विधानसभा में बजट पारित करने के समय ये विधायक मौजूद नहीं थे. मैनें उनको अयोग्य घोषित कर दिया है. ये विधायक किसी और पार्टी से जीतते हैं और किसी और विधायक को वोट करते हैं.”

स्पीकर ने कहा कि लॉ कमीशन की रिपोर्ट कहती है कि आया राम और गया राम की राजनीति नहीं होनी चाहिए.बता दें कि इन विधायकों ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की थी. उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार हर्ष महाजन को वोट किया था.

बजट के दौरान ये सभी विधायक गैरमौजूद थे. कांग्रेस ने इसके लिए विधायकों को व्हिप जारी किया था. इसी के उल्लंघन को लेकर स्पीकर के सामने कांग्रेस ने याचिका लगाई. इसपर बुधवार को सुनवाई हुई. और अब विधानसभा अध्यक्ष ने गुरूवार को फैसला सुनाया की इन सभी 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी गई है.

Spread the News

ख़बरें जरा हटके

Verified by MonsterInsights