इंदिरा पर लगे थे स्विस खाते से 60 करोड़ निकालने के आरोप, स्विट्जरलैंड की संसद में उठी थी बात

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने चुनाव खर्च के लिए कथित तौर पर स्विस बैंक से 60 करोड़ रुपये निकाले थे। उस समय यह मामला खूब गरमाया था। स्विट्जरलैंड की संसद में भी यह मामला  उठा था। अमर उजाला के 31 दिसंबर 1979 के अंक में प्रकाशित समाचार के अनुसार, भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने पत्रकारों से कहा था कि इंदिरा गांधी ने स्विट्जरलैंड के बैंक से 60 करोड़ रुपये निकाले थे। इस मामले की जांच के लिए भारत सरकार ने स्विट्जरलैंड सरकार को पत्र लिखे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ स्विट्जरलैंड की अदालत ही वहां के बैंक में जमा धनराशि का ब्योरा देने का आदेश दे सकती है।

चूंकि यह अपराध स्विट्जरलैंड में हुआ है और इंदिरा भारतीय नागरिक हैं, इसलिए इस मामले में धनराशि का पता लगाने में दिक्कत आएगी। तत्कालीन प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि पहले यह खबर आई थी कि इंदिरा गांधी ने 40 करोड़ निकाले हैं, लेकिन बाद में बात साफ हुई कि यह धनराशि 60 करोड़ है। इंदिरा के धनराशि निकालने के मामले में स्विट्जरलैंड की संसद में भी चर्चा हो चुकी है।
इस मामले में अमर उजाला में 21 दिसंबर 1979 को खबर प्रकाशित हुई थी जिसके मुताबिक चौधरी चरण सिंह ने लखनऊ के हजरत महल पार्क की चुनावी सभा में भी इस मुद्दे को उठाया था। चरण सिंह ने सवाल उठाया था कि इंदिरा गांधी और संजय गांधी पर चुनाव में 10 हजार जीपें खरीदने के लिए धन कहां से आया? कांग्रेस के प्रत्येक प्रत्याशी को पांच-पांच लाख रुपये की धनराशि दी गई है। मुंबई में बड़े पैमाने पर विदेशों से धन आ रहा है।
Spread the News
Verified by MonsterInsights