विधवाओं के बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च गहन करेगी सुक्खू सरकार:संजय सिंह चौहान

पूर्व भाजपा सरकार है पूर्णतया जिम्मेदार शिक्षा के स्तर गिरावट के लिए

अपनी तीसरी गारंटी पूरी करने पश्चात मुख्यमंत्री सुक्खू ने निभाया अपना वायदा“राज्य सरकार ने केवल 11 माह के कार्यकाल में ही कांग्रेस पार्टी के प्रतिज्ञा पत्र के वादे के अनुरूप अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने की अपनी तीसरी गारंटी पूरी कर निभाया हिमाचलियों के साथ किया अपना वादा” ये बात हिमाचल प्रदेश कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के चेयरमैन संजय सिंह चौहान ने कही। चौहान ढाटी व उसकी आसपास के क्षेत्रों की जनता से रु ब रू हुए। शुक्रवार को संजय चौहान ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के पारितोषिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।इस अवसर पर प्रधानाचार्य रमेश चंद ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा उपलब्धियां बतायी! इसी दौरान उन्होंने जो समस्याएं समक्ष आ रही हैं उनकी भी विस्तृत जानकारी भी दी!संजय सिंह चौहान ने जानकारी दी कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने और 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना को शुरू करने के साथ अगले शैक्षणिक सत्र से पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम के स्कूल आरम्भ किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सोच ही है कि राज्य सरकार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग स्कूल खोल रही है और निर्माणाधीन अटल आदर्श विद्यालयों के लिए धन भी उपलब्ध करवा रही है।इससे विद्यार्थियों की प्रगति, शिक्षक प्रशिक्षण और समग्र स्कूल प्रदर्शन से संबंधित डेटा उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि वास्तविक समय में प्रतिक्रिया और सुधारात्मक सुझाव के आधार पर शिक्षक शिक्षण संबंधी रणनीतियों में बदलाव कर सकेंगे। जिससे प्रत्येक विद्यार्थी को सीखने के अवसर प्राप्त होंगे। यू डाइस रिपोर्ट जो पहले मैनुअल तैयार होती थी अब ऑनलाइन इस के माध्यम से तैयार हो सकेगी।
उन्होंने यह भी बताया कि स्कूलों में विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाने और गुणात्मक शिक्षा के लिए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसके तहत अब हिमाचल में शिक्षकों के साल में सिर्फ एक बार तबादले और सेवानिवृत्ति करने की तैयारी शुरू हो गई है। अगले साल नए शैक्षणिक सत्र से सरकार प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन की तैयारी में जुट गई है।संजय सिंह चौहान ने कहा पूर्व में भाजपा सरकार ने राजनीतिक लाभ के लिए स्कूल
तो खोले लेकिन सुविधाएं और आधारभूत ढांचा सृजित नहीं किया जिसका नतीज़ा गुणात्मक शिक्षा के स्तर में गिरावट आई। इसी के दृष्टिगत राज्य सरकार ने 900 स्कूल बंद करने पड़े ताकि व्यर्थ में भाजपा सरकार द्वारा फूँके जा रही राशी को शिक्षा उन्नति में लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए इस क्षेत्र में व्यवस्था परिवर्तन की आवश्यकता है। सुक्खू ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से कई गुणात्मक सुधार किए जाएंगे, जिसके लिए अभिभावकों, शिक्षकों और विद्यार्थियों का सहयोग आवश्यकता है।अंत में संजय सिंह चौहान ने इस क्षेत्र के पिछड़े रह जाने में और ढाटी पुल के आंशिक रूप से ढह जाने में सीधे तौर पर पूर्व भाजपा के अगुवा की लापरवाही का नतीजा बताया है लेकिन उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि जो भी प्रगति कार्य सुझाए गए हैं उन्हें तुरंत पूर्ण किया जाएगा जिस प्रकार इस पुल को फिर से कुछ दिन पहले उनके आदेशानुसार विभाग द्वारा तैयार कर जनता को समर्पित कर दिया गया!

Spread the News
Verified by MonsterInsights