कांगड़ा में इस साल गाड़ियों के 2119 चालान, 50 लाख जुर्माना वसूला

जिला कांगड़ा में इस साल यातायात नियमों की अवहेलना पर 50 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है. जिले में मार्च 2023 से लेकर 29 नवंबर 2023 तक 2119 चालान किए गए हैं. साथ ही सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत लोगों को यातायात नियमों को फॉलो करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है. आरटीओ फ्लाइंग स्क्वायड धर्मशाला मुरारी शर्मा ने बताया कि पिछले साल यातायात नियमों की अवहेलना पर 2810 चालान किए गए थे और लगभग 1 करोड़ 40 लाख 38 हजार 550 रुपये का जुर्माना वसूला गया था. जबकि इस साल अब तक 2119 चालान की एवज में 50 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है.

मुरारी शर्मा ने बताया कि कांगड़ा जिले में जो भी गाड़ियां रोड पर होती हैं, उनकी समय-समय पर चेकिंग की जाती है और अवहेलना पाए जाने पर चालान काटे जाते हैं. उन्होंने बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड द्वारा समय-समय पर जिले के विभिन्न स्थानों पर नाके लगाए जाते हैं. इस दौरान गाड़ियों की चेकिंग की जाती है. कई मालवाहक गाड़ियों में क्षमता से ज्यादा लोड भरा रहता है, कई लोग पर्सनल गाड़ियों को कमर्शियल गाड़ियों के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, जिससे सरकार को राजस्व का भारी चूना लगता है. ऐसे वाहन चालकों पर भी कार्रवाई की जाती है.

आरटीओ फ्लाइंग स्क्वायड ने बताया कि इन दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जा रहा है. अभियान के दौरान लोगों को नुक्कड़ नाटकों व बैनरों के जरिए यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है. लोगों को दोपहिया वाहन पर हेलमेट पहनने, चौपहिया वाहन में सीट बेल्ट लगाने, मालवाहक वाहनों में क्षमता से ज्यादा लोड न भरने और पर्सनल व्हीकल का इस्तेमाल कमर्शियल के तौर पर न करने बारे जागरूक किया जा रहा है.

Spread the News
Verified by MonsterInsights